फैक्ट चेक: अयोध्या में राम मंदिर बनने की खुशी में भारतीय साधुओं की टोली प्रचार के लिए पहुंची मक्का? जानें वायरल वीडियो का सच

अयोध्या में राम मंदिर बनने की खुशी में भारतीय साधुओं की टोली प्रचार के लिए पहुंची मक्का? जानें वायरल वीडियो का सच
  • मक्का जा रहे दर्शनार्थियों की टोली का वीडियो वायरल
  • मक्का जा रही टोली के संतो के होने का दावा
  • जानिए वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद 22 जनवरी को अयोध्या स्थित नव-निर्मित राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा हुई। इस मौके पर हिंदू समाज में खास उत्साह देखने को मिला। प्राण-प्रतिष्ठा होने पर मंदिर आंदोलन में दशकों तक संघर्ष करने वाले संत समाज की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। अब सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर इनसे जुड़ा एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में नजर आने वाले हर शख्स ने भगवा और सफेद रंग का वस्त्र पहन रखा है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि राम मंदिर बनने और रामलला के मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा की खुशी में संत समाज के लोग मक्का के काबा पहुंचकर हिंदू धर्म का प्रचार-प्रसार करने जा रहे हैं।

दावा - 'रामराज में हिन्दूराष्ट्र' और 'ब्राह्मन की पुत्री' नाम के फेसबुक पेज ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, "राम मंदिर बनने के उपलक्ष्य में भारत से साधुओं की एक टोली मक्का के काबा में हिंदुत्व का प्रचार करने पहुंची। सीना गर्व से चौड़ा हो गया। देखते ही शेयर करें।" दूसरे सोशल मीडिया यूजर्स भी वायरल वीडियो क्लिप को समान दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने फैक्ट चेकिंग शुरू की। वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकालकर हमारी टीम ने गूगल रिवर्स इमेज सर्च के जरिए जानकारी जुटाने की कोशिश की। सर्च रिजल्ट में हमें वायरल वीडियो 'बाबा तस्बी हाउस' नाम के यूट्यूब चैनल पर 17 जनवरी 2024 को अपलोड किया हुआ मिला। एक अन्य यूट्यूब चैनल पर भी हमें यह वीडियो मिला जहां इसे काबा शरीफ का बताया गया है। हालांकि, इन वीडियोज में नजर आ रहे भक्तों की टोली से जुड़ी कोई भी जानकारी हमें अब तक नहीं मिली।

हालांकि, ज्यादा ढूंढने के बाद हमें 'एल लेयला ऑफिशियल' नाम के यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो के साथ समान पोशाक में नजर आ रहे लोगों की और भी वीडियो देखने को मिली। अन्य वीडियो के कीफ्रेम्स को सर्च करने पर मिले वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो नवंबर 2022 में 'जमाह एन नमिरोह ग्रुप' की मदीना यात्रा की है। कीवर्ड सर्च के जरिए पता चला कि 'जमाह एन नमिरोह ग्रुप' एक इंडोनेशियाई ट्रैवल एजेंसी है जो हज या उमरा याभा करवाती है।

वायरल वीडियो के पड़ताल में हमने पाया कि वीडियो क्लिप को लेकर अयोध्या और संत समाज से जुड़ा दावा गलत है। वायरल वीडियो क्लिप के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह झूठ है।

Created On :   6 Feb 2024 12:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story